उत्तर प्रदेश / उत्तराखण्डदेश दुनियांमुरादाबाद मंडलवायरल पोस्ट

हाई टेंशन लाइन की चपेट में आयें परिवार के तीन सदस्य 1 की मौत

उत्तर प्रदेश UP की तहसील बिलारी के ग्राम ग्वार खेड़ा में एक बेहद ग़मगीन हादसा Accident हुआ है यहां एक हाई टेंशन High-tension यानी 11हज़ार वाट की विधुत लाइन की ज़द में आ जाने से एक नौजवान Young की दर्दनाक मौत Death हो गई है जबकि दो बच्चे बुरी तरह से झुलस गये। लगभग 16 साल का सतीश पुत्र गोविन्द जो मीरा पुर गाँव तहसील Shahbad शाहबाद से अपने फूफा कमल सिंह के यहाँ मेहमान दारी में गवारखेड़ा ग्राम आया हुआ था जिसकी मौके पर ही मौत हो गयी है जबकि गवारखेड़ा निवासी ख़ुद कमल सिंह की बेटी Daughter रोशनी जिसकी उम्र Age 14 साल बताई गई है और लगभग 10 साल का बेटा Son रोहित करन्ट लगने से झुलस गए हैं और कॉस्मॉस हॉस्पिटल Hospital में ज़िन्दगी और मौत के दरमियान झुँझ रहे हैं।

ये है पूरा मामला

आपको बता दें कि मृतक सतीश की बुआ कमलेश व फूफा कमल सिंह, बीते सप्ताह बागड़ यात्रा पर गये हुए थे बुआ ने अपने भतीजे Nephew सतीश को इस लियें घर बुला लिया था की घर व अन्य परिवार Family का वो ख्याल रख सके और घर अकेला न रहे। दो दिन पूर्व ही मृतक सतीश की बुआ व फूफा बागड़ यात्रा से घर लोटे और आज सतीश जब अपने घर मीरा पुर लौटने की तैयारी कर रहा था तब ये हादसा हुआ और सतीश की मौत हो गयी। सतीश की बुआ व अन्य परिवार का रो रोकर बुरा हाल है।
इस घटना से पूरा गांव व आसपास का क्षेत्र हिल गया है। ग्रामीण नहीं जानते कि वो इस घटना को लेकर किसे कोसे, ग्रामीणों का कहना है कि काफी लंबे समय से वो विद्युत विभाग से इस मांग को अधिकारियों व नेताओं के जरिए कर रहे थे कि इस हाई टेंशन लाइन को गांव में अंदर आबादी के क्षेत्र से हटा दिया जाए।

पहले भी हुए हैं कई हादसे, गयी थी एक महिला की जान

पूर्व में भी इस लाइन से गांव में कई हादसे हुए हैं बताया गया है की इससे पूर्व गांव की ही एक महिला Women की इस लाइन के कारण म्रत्यु हो गयी थी व एक बच्चे Child को भो गम्भीर रूप से इस लाइन के कारण घायल होना पड़ा है। उस समय भी विद्युत विभाग ने कई आश्वासन Commitment दिए पर लाइन फिर भी नहीं हटाई गई।

ग्रामीणों ने रोड पर लगा दिया जाम

बीते रोज इस बड़े हादसे के चलते ग्रामीणों ने नवयुवक की लाश के दाह संस्कार को मना कर दिया और गांव में ही प्रदर्शन शुरू कर दिया। इतना ही नहीं गांव के लोगों ने शाहबाद रोड पर जाम लगा दिया। ख़बर उच्चाधिकारियों तक पहुँची और आनन फ़ानन मुरादाबाद और बिलारी Bilari से सरकारी अमला गांव Village में पहुचा। प्रशासन ने समझाने की काफी कोशिश की पर गांव वालों का यही कहना था कि जब तक यह 11हज़ार की लाइन नहीं हटेगी तब तक हम लाश का दाह संस्कार नहीं करेंगे।

ग्रामीणों को घण्टो समझाते रहे एडीएम,एसपी देहात व एसडीएम सीओ

मौके पर पहुचें एसपी देहात संदीप मीणा,एडीएम मुरादाबाद, सीओ बिलारी व एसडीएम विनय कुमार की जी तोड़ कोशिशों से गांव के भीतर से 11 हज़ार की इस लाइन को हटवा दिया गया। जिसके बाद लाश को पोस्टमार्टम के लियें भेजा गया। गांव में भारी पुलिस बल तैनात है और विधुत विभाग के लाइनमैन व अन्य कर्मचारी Employee बीती रात गाँव से लाइन उतारते रहे। और विधुत आपूर्ति को सुचारू करने में लगे रहे।
पर आपको क्या लगता है कि क्या ये समस्याएँ महज़ गवारखेड़ा गांव की है नहीं इस तहसील में सेकड़ो और हमारे देश मे ऐसे लाखो गाँव है जहाँ ऐसी समस्याएं चरम पर हैं और आम लोगो की ज़िन्दगी की कोई क़ीमत नहीँ।
ये वित्तीय वर्ष तो अब शुरू हुआ है पर अगर में बीते वित्तीय वर्ष की बात करूं तो उत्तर प्रदेश की बिजली व्यवस्था सुधारने के लिए 2023 में 9193 करोड़ की अतिरिक्त व्यवस्था की गई थी। जिससे इस तरह की लाइन हटाई जाये नए ट्रांसफार्मर लगें बंच बदले पर लगता है कि जनता और किसान के टेक्स Tex का ये पैसा आंकड़ो में कुछ होता है और धरातल पर कुछ होता है। बहरहाल जनता चाहे तो खुद के नसीब को कोस सकती है पर लगता नही की देश में बहुत कुछ बहतर हुआ है या बदला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *